headertechf

Latest

अब पुराने सेल और बैटरी भी इस तरह आएंगे काम | Reuse old batteries and cell

energizer eco advance, battery charger, recycle battery,
घड़ी, रिमोट या बच्चों का खिलौना बैटरी या सेल के बिना किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का अस्तित्व अधूरा होता है। आमतौर पर एल्कालाइन बैटरीज को सामान्य उपकरणों में प्रयोग किया जाता है। कैलीफोर्निया में नया कानून लागू होने के बाद पिछले कुछ दशकों से मर्करी-फ्री बैटरीज का प्रयोग पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। क्योंकि इन बैटरी को रिसाइकल करने में काफी मुश्किल आती है। AA या AAA साइज की छोटी बैटरीज को उपयोग में लेने के बाद फेंक दिया जाता है, जिससे हानिकारक ई-कचरा उत्पन्न होता है।

एनर्रजाइज़र इको एडवांस्ड सिस्टम | Energizer eco advance system 

इन बैटरीज को दोबारा जीवनदान देने के लिये एनर्रजाइज़र इको एडवांस्ड सिस्टम बनाया गया है। वैज्ञानिकों ने सात साल किये गये शोध में यह तकनीक विकसित की है, जो पुरानी बैटरीज को काम में लेने के लिये सहायक सिद्ध होती है। इसमें बनने वाली बैटरीज, पुरानी बैटरीज को रिसाइकल करके बनाई जाती है। हालांकि पुरानी बैटरियों में से सिर्फ 4 प्रतिशत सामग्री ही दोबारा प्रयोग के लिए उपयोग होती है। ज्यादातर बैटरीज जिंक व मैंगनीज की बनी होती हैं। इन धातुओं को एनर्जाइजर तकनीक द्वारा सुरक्षित रूप से अलग कर लिया जाता है।
2025 तक अनुमानतः 40 प्रतिशत तक बैटरीज को रिसाइकल किया जा सकेगा। पर्यावरण संरक्षण के लिये इस तरह के प्रयास और टेक्नोलॉजी बहुत जरूरी हैं। एनर्जाइजर जैसी तकनीक से पुरानी मशीनें से प्राप्त होने वाले पदार्थों से नई युक्तियों का निर्माण किया जा सकेगा।
energizer eco advance, battery charger, recycle battery,
AA एनर्जाइजर चार पैक वाले सेल को तुरंत चार्ज कर देता है। बाजार में यह पेंसिल सेल 5 से लेकर 25 डॉलर तक मूल्य में उपलब्ध है। पर्यावरण की सुरक्षा के लिये ऐसी रीसाइक्लिंग काफी अहम हैं। इस तरह पुरानी बैटरीज को इस्तेमाल करके कचरे की समस्या को भी सुलझाया जा सकता है, और कम कीमत में नई बैटरी भी उपलब्ध करवाई जा सकती है।
------------------------------------
ये तथ्य जानेंगे तो आईने में फ़ौरन अपना चेहरा देखेंगे
3 सबसे बड़े झूठ, जिन्हे आप भी सच मानते होंगे
क्या है वो चीज़ जो सूखी है तो 1 किलो, गीली होकर दो किलो, और जल जाये तो 3 किलो हो जाती है 
अगर नहीं जानते हैं कि स्मार्ट फोन को एंड्राइड फोन क्यों कहते है, तो जानिए 
मोबाइल चार्जिंग में ना करें ये गलतियां नहीं तो बाद में पछतायेंगे 
-----------------------------------------

No comments