headertechf

Latest

जानिए कि खीरा कब बन जाता है जहर

साइनस, kheera, cucumber
खीरा हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। खासकर गर्मियों के दौरान क्योंकि ये बहुत पौष्टिक होता है और इसमें पानी और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। खीरा हमारे शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखता है, इसमें फैट, कैलोरी तथा अन्य कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते है। लेकिन कभी-कभी खीरा हमारे स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचाता है। अक्सर खीरे का इस्तेमाल सलाद के रूप में ही किया जाता है, मगर कई लोग इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं जो सेहत को हानि पहुंचा सकता है। यदि जरूरत से ज्यादा खीरे का इस्तेमाल किया जाए तो यह जहर भी बन सकता है। कब खीरा आपकी और हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, ये बात जरूर जान लीजिये।

जब खीरा हो कड़वा - 

खीरा में पोषक तत्वों के अलावा कुकुर्बिटाइन्स नामक विषैला यौगिक  भी मौजूद होता है। जब खीरे में इस यौगिक की मात्रा ज्यादा होती है तो खीरे का स्वाद कड़वा हो जाता है, इसलिए कड़वा खीरा बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए। आप जितना ज्यादा खीरा खाएंगे उतना ही ज्यादा मात्रा में यह टॉक्सिक पदार्थ आपके बॉडी में जाएगा। जिससे आपके किडनी, लीवर, अग्न्याशय तथा मूत्राशय में सूजन हो सकती है। ज्यादा खीरा खाने से डायरिया, पेट में ऐंठन, पेट फूलना जैसी समस्या हो सकती है।

गर्भावस्था में रहे सावधान - 

खीरे में 94% पानी होता है। इसीलिए अगर आप गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन कर रही हैं तो सावधानी पूर्वक करें। खीरा के अधिक सेवन से शरीर में उपस्थित पानी विषाक्त हो जाता है, जिससे कई गंभीर बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। इसका ज्यादा सेवन करने से यूरिनरी फंक्शन गड़बड़ हो सकता है और जिस कारण यूरिन इन्फेक्शन हो सकता है जो गर्भावस्था के लिए बिलकुल ठीक नही हैं।

साइनस, kheera, cucumber

अस्थमा या साइनस  - 

खीरे की तासीर ठंडी होती है। अगर आपको पहले से अस्थमा या सांस की बीमारी है तो खीरे का कम प्रयोग करें। इसका जरूरत से अधिक सेवन सांस की बीमारी को जन्म दे सकता है, अतः आप इसे खाने की मात्रा पर भी ध्यान दें। यदि आप सर्दी, खांसी या सांस से जुड़ी किसी बीमारी से पीड़ित है तो रात में खीरा न खाएं। इससे आपको साइनस की बीमारी हो सकती है।

खीरा तब तक ही फायदेमंद है जब तक आप इसे नियंत्रित मात्रा में खाते हैं। इसके ज्यादा इस्तेमाल से सेहत को नुकसान पहुंचता है। इसलिए आप दिन भर में ज्यादा से ज्यादा 4 खीरे ही खाएं।
----------------------
99% प्रतिशत लोग महिलाओं से जुडी ये बातें नहीं जानते 
ब्लेड का डिजाइन ऐसा क्यों होता है 
BB/ CC क्रीम से टाइम और पैसे दोनों बचाएँ जानिए कैसे 
पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द के घरेलू उपचार 
खराब LED बल्ब को घर पर आसानी से ठीक करें
पीरियड्स में पैड्स के आलावा लड़कियां ये प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल कर सकती हैं
ये तथ्य जानेंगे तो आईने में फ़ौरन अपना चेहरा देखेंगे
लड़कियां अकेले में गूगल पर क्या सर्च करती हैं 
3 सबसे बड़े झूठ, जिन्हे आप भी सच मानते होंगे

No comments