headertechf

Latest

इन लोगों के लिए जहर से कम नहीं होता तरबूज का सेवन । Watermelon | who should avoid

दोस्तों, ताज़ा रसीला और ठंडा तरबूज देखते ही मुंह में पानी आ जाता है, मई जून की चिलचिलाती धूप और गर्मी में तरबूज बड़ी राहत देता है। तरबूज एक सीजनल फल है जो गरमी के मौसम में ही पाया जाता है। हार्ट, स्किन और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के अलावा भी इस फल के अनेकों फायदे हैं लेकिन कुछ नुकसान भी है, कुछ लोगों के लिए तो तरबूज स्लो पॉयजन की तरह काम करता है। अतः तरबूज खाने से पहले आपको जान लेना जरूरी है कि कहीं आप भी उन लोगों में से तो नहीं जिन्हें तरबूज से बचकर रहना चाहिए।
तरबूज खाने के नुक़सान, इस बीमारी में ना खाएं तरबूज, रात के समय तरबूज खाना, तरबूज खाने से हानि, watermelon may be harmful, tarbooj khane ka sahi samay
तरबूज में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन यंत्र के लिए बहुत जरूरी है, साथ ही इसमें पानी की प्रचुर मात्रा होती है जो डिहाइड्रेशन यानी शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती। गर्मियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद है लेकिन फाइबर और पानी की अधिक मात्रा कुछ लोगों की सेहत बिगाड़ सकती है। पथरी, ब्लड सुगर और अपच की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए तरबूज नुकसानदायक होता है। आइए जानते हैं कि तरबूज किन लोगों को नहीं खाना चाहिए।

1. किडनी की समस्या

जिन लोगों को किडनी या यूरिन की समस्या होती है उन्हें तरबूज नहीं खाना चाहिए क्योंकि ऐसे उनकी परेशानी और बढ़ सकती है। भोजन के रूप में 70% से अधिक तरबूज का सेवन किडनी फेल्योर तक का कारण बन सकता है। यदि किडनी में स्टोन की समस्या से आप ग्रसित रह चुके हैं तो भी तरबूज का सेवन बहुत कम मात्रा में ही करना चाहिए।

2. ब्लड शुगर

डायबिटीज़ या शुगर की बीमारी की आशंका में भी तरबूज का सेवन हानिकारक हो सकता है। तरबूज का स्वाद मीठा होता है जिसका कारण उसमें पाई जाने वाली 70% नेचुरल शुगर होती है, ये शुगर बहुत ही आसानी से खून में घुल जाती है और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देती है।
तरबूज खाने के नुक़सान, इस बीमारी में ना खाएं तरबूज, रात के समय तरबूज खाना, तरबूज खाने से हानि, watermelon may be harmful, tarbooj khane ka sahi samay

3. डायरिया

डायरिया, उल्टी, दस्त या बदहजमी की हालत में भी तरबूज आपकी स्थिति को खराब कर सकता है। अधिक फाइबर और पानी युक्त तरबूज आसानी से पचता नहीं है और पेट में भारीपन या अफरा जैसी दिक्कत को बढ़ाता है।

4. जुकाम सर्दी

इस बात से बहुत लोग परिचित होंगे कि तरबूज की तासीर ठंडी होती है, साइनस या सर्दी जुकाम में तरबूज कफ को बढ़ाता है, इसलिए और जुकाम बुखार की समस्या हो तो तरबूज भूल कर भी ना खाएं।

5. अस्थमा या एलर्जी

यूं तो तरबूज में बहुत से विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं लेकिन जिन लोगों को फेफड़ों की कोई समस्या अस्थमा, दमा, या एलर्जी है तो तरबूज उन्हें फायदे कि जगह नुकसान पहुंचा सकता है। ये सांस लेने में तकलीफ के साथ सांस की नली में सूजन भी दे सकता है।
उपरोक्त के अलावा और भी कई स्थितियों में तरबूज खाना अवॉइड करना चाहिए जैसे-

# सुबह उठकर खाली पेट तरबूज बिल्कुल नहीं खाएं नहीं तो की मिचलाना और उल्टी भी हो सकती है।
# दही या चावल के तुरंत बाद तरबूज नुकसान देता है, तो कम से कम आधा घंटा बाद ही खाएं।
# रात के समय तरबूज खाने से कफ, बदहजमी और गैस की शिकायत पैदा हो सकती है, तरबूज खाकर तुरंत ना सोएं।

विटामिन ए, सी, लयिकोपीन और खनिज से भरपूर तरबूज बेशक बहुत फायदेमंद है लेकिन सीमित मात्रा में प्रयोग ना करने पर ये मुश्किलें बढ़ा देता है।
उम्मीद है ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। ऐसे ही और जानकारी और मनोरंजन के लिए दोबारा विजिट जरूर करें। 
धन्यवाद।
___________________________
पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द के घरेलू उपचार 
खराब LED बल्ब को घर पर आसानी से ठीक करें
पीरियड्स में पैड्स के आलावा लड़कियां ये प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल कर सकती हैं
ये तथ्य जानेंगे तो आईने में फ़ौरन अपना चेहरा देखेंगे
लड़कियां अकेले में गूगल पर क्या सर्च करती हैं 
3 सबसे बड़े झूठ, जिन्हे आप भी सच मानते होंगे
जब छींक आती है तो आँखें बंद क्यों हो जाती हैं
क्या है वो चीज़ जो सूखी है तो 1 किलो, गीली होकर दो किलो, और जल जाये तो 3 किलो हो जाती है 
अगर नहीं जानते हैं कि स्मार्ट फोन को एंड्राइड फोन क्यों कहते है, तो जानिए 
एंड्राइड मोबाइल है तो कभी नहीं करने चाहिए ये काम 
मोबाइल चार्जिंग में ना करें ये गलतियां नहीं तो बाद में पछतायेंगे 
एयर कंडीशनर का प्रयोग वातावरण के लिए हानिकारक हो ऐसा जरूरी नहीं

No comments