headertechf

Latest

टी-कैप के ऊपर ये बटन क्यों लगा होता है

t-cap, button on cap, reason for the button,
दोस्तों, हम हर दिन अपने आस पास बहुत सी चीजें देखते हैं जिनका मतलब हम नहीं जानते, लेकिन हमारे मन में सवाल तो उठते ही हैं कि ऐसा क्यों होता है आज हम आपको टी-कैप के बारे में बताएँगे।
आप सभी ने टी-कैप कभी न कभी जरूर पहनी होगी, कभी खेलते समय तो कभी धुप में जाते समय। टोपी पहनते समय क्या आपने कभी सोचा है कि सभी टोपी पर गोले का निशान क्यों होता है, या कभी कभी बटन भी लगाया गया होता है। अक्सर ठंढ के मौसम में हम ये गोले वाले टोपी पहनते हैं लेकिन क्या आप टोपी में इस गोले का क्या काम होता है जानते हैं। दरअसल पहली बार टोपी में ये गोले का चलन 18वी सदी में फ्रेंच मरीन में देखा गया था और ये गोले वाली टोपी उसके यूनिफार्म का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हुआ करता था। दरअसल उन मरीन्स के जहाज में उनकी जो केबिन हुआ करती थी उसकी सीलिंग काफी नीचे हुआ करती थी। जिसके वजह से वो मरीन जब भी अपना सर ऊपर उठाते थे तो उन्हें चोट लग जाती थी। तो इससे बचने के लिए उन मरीन्स के टोपी में ये गोले लगा दिए गए और इससे उन्हें चोट नही लगती थी। बाद ये बातें सभी देशों ने अपनाया। लेकिन आजकल के टोपी में जो आप ये गोले देखते हैं वो सिर्फ फैशन के लिए होते है।
तो दोस्तों आज आपको पता चल ही गया होगा की टोपियों में जो बटन लगा रहता है वो महज फैशन के लिए नहीं है बल्कि उसका नेक मतलब है। उम्मीद है की आपको जानकारी पसंद आयी होगी। ऐसी जानकारी आगे भी प्राप्त करने के लिए कृपया हमें फॉलो करना ना भूलें।

No comments