headertechf

Latest

Interesting facts about women | 99% लोग महिलाओं से जुड़ी दिलचस्प बाते नहीं जानते

interesting facts about women, who is better men or women
फ्रेंड्स, किसी भी इंसान को पूरी तरह से जान पाना हमारे बस में नहीं है। जो लोग शादी शुदा हैं वो ये बात अच्छे से समझ सकते होंगे कि  एक इंसान जिस के साथ आप कई सालों से रह रहे हैं, और आपको लगता है की आप उसे अच्छी तरह से जानते हैं। लेकिन फिर भी कभी ना कभी आप को लगा होगा की शायद अभी भी मैं अपने पति/पत्नी को अच्छी तरह से नहीं जान पाया हूँ। खैर शादी और परिवार तो अलग बात रही आज हम आपको महिलाओं से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में बताएँगे जिनके बारे में खुद महिलाएं भी नहीं जानती होंगी। यहाँ ये बता दूँ की ये मेरे निजी विचार नहीं हैं, ये तथ्य University of California  में दुनिया भर के 2000 महिलाओं और पुरुषों के ग्रुप पर किये गए एक सर्वे के आधार पर बताये गए हैं।

महिलाएं ज्यादा रोती हैं | Women cry more than man 

interesting facts about women, who is better men or women
ये बात तो आप भी मानते होंगे कि महिलाएं कोई दुखी खबर सुनने पर यहाँ तक की टीवी या मूवी में कोई भावुक सीन देखकर बहुत इमोशनल जाती हैं। लेकिन पुरूषों के इन स्थितियों में बहुत ही मुश्किल से आंसू निकलते हैं। अगर पुरुष साल में 5 बार रोते है तो महिलाये एक साल में 38 बार रोती हैं। मतलब की महिलाए पुरुषो के मुकाबले 8 गुना ज्यादा रोती है। इसके अलावा महिलाएं लगभग 6 मिनट तक रोती है लेकिन उनकी तुलना में पुरूष औसतन सिर्फ 2 से 3 मिनट तक ही आंसू बहाते हैं।
वैज्ञानिकों के अनुसार पुरुषों और महिलाओं के रोने के पीछे कई तरह के बायोलॉजिकल रीजन होते हैं। प्रोलैक्टिन हार्मोन (जो स्तनपान कराने में शामिल है) का हाई लेवल होने के कारण भी महिलाओं में रोने की प्रवृति ज्यादा पाई जाती है। जबकि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का हाई लेवल होना उनके आँसुओं को रोक कर रख सकता है।

बौद्धिक क्षमता | Who is Intelligent

शारीरिक रूप से भले ही महिलाओं का शरीर पुरुषों से कोमल होता हो लेकिन बौद्धिक क्षमता में महिलाएं पुरुषों से कई गुना ज्यादा मजबूत होती हैं। शोध के अनुसार मस्तिष्क मुख्य रूप से दो प्रकार के टिस्यूज से मिलकर बना होता है। जिन्हें ग्रे और व्हाइट मैटर कहा जाता है। पुरूष सोचने के मामले में अपने ग्रे मैटर को अधिक काम में लेते हैं। जबकि महिलाएं इसी काम के लिए व्हाइट मैटर का उपयोग अधिक करती है।
University of California के साइकोलॉजिस्ट का कहना है कि सामान्य रूप से पुरुष महिलाओं की तुलना में अपने दिमाग के ग्रे मैटर का इस्तेमाल खुफिया जानकारियों का पता करने में लगाते हैं। जबकि इसी मामले में महिलाएं पुरूषों की तुलना में अपने दिमाग के व्हाइट मैटर का लगभग 10 गुना ज्यादा प्रयोग करती है।

राज़ को राज़ रहने दो | Keep it secret 

keep it secret, women cant keep it secret
अगर कोई राज़ की बात महिला और पुरुष दोनों को बताई जाये तो महिलाओं को उस बात को गुप्त रखने में पुरुषों की तुलना में ज्यादा मशक्क्त करनी पड़ती है। सामान्य रूप से कोई महिला किसी भी बात को 2 दिन से ज्यादा नहीं छुपा पाती है। मतलब की कोई भी बात उनके पेट में 2 दिन से ज्यादा नहीं रह सकता। जबकि पुरुष उसी बात को सुनकर हमेशा के लिए भूल भी सकते हैं।

बचत या खर्च | Saving or spending

आपने कई महिलाओं को कंजूसी करते देखा होगा। वह बचत में पुरुषो की अपेक्षा ज्यादा भरोसा करती है। लेकिन हमेशा पुरुषो से ज्यादा महंगे कपड़े, गहने और कास्मेटिक खरीदती है।

स्वाद में छोड़ दिया पीछे | Taste it better

women can taste better
आपने भी सुना होगा कि "पुरुषों के दिल का रास्ता उनके पेट से होकर जाता है" लेकिन, आपको नहीं पता होगा की पुरुषो की जीभ के मुकाबले महिलाओं की जीभ, स्वाद को अच्छे से चख सकती है। महिलाओं की टेस्ट बड्स पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा एक्टिव होती है, और कई तरह के स्वाद में अंतर पहचान सकती हैं।
अगर ये आर्टिकल पढ़ने के बाद अगर आपको भी महिलाओं के या अपने खुद के बारे में कोई बात याद आयी हो तो कमेंट कर के जरूर बतायें।
------------------------
लड़कियां अकेले में गूगल पर क्या सर्च करती हैं 
3 सबसे बड़े झूठ, जिन्हे आप भी सच मानते होंगे
जब छींक आती है तो आँखें बंद क्यों हो जाती हैं
क्या है वो चीज़ जो सूखी है तो 1 किलो, गीली होकर दो किलो, और जल जाये तो 3 किलो हो जाती है 
अगर नहीं जानते हैं कि स्मार्ट फोन को एंड्राइड फोन क्यों कहते है, तो जानिए 
एंड्राइड मोबाइल है तो कभी नहीं करने चाहिए ये काम 

No comments