headertechf

Latest

वो चीज जो सूखी 2 किलो, गीली होतो 1 किलो और जल जाए तो 3 किलो | Things you must know

फ्रेंड्स, हमारे आसपास बहुत सी ऐसी चीजें होती है जिसके इस्तेमाल के बारे में हम नही जानते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे ऐसे ही कुछ चीजो के बारे में

सूखी हो तो 2 किलो, गीली हो तो 1 किलो और जल जाए तो 3 किलो 

क्या आप जानते हैं की वो कौन सी चीज है जो सूखी हो तो 2 किलो, गीली हो तो 1 किलो और जल जाए तो 3 किलो हो जाती है ?
इस प्रश्न का उत्तर है सल्फ़र, ये एक ऐसी चीज है जो सूखी हो तो 2 किलो, गीली हो तो 1 किलो और जल जाए तो 3 किलो हो जाती है। सल्फर एक धातु होती है जिसे साधारण तौर पर मिश्रधातु बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसे पीतल, कांसा आदि में कुछ मात्रा में सल्फर मिलाया जाता है।

फोन में लेंस और फ़्लैश के बीच एक छोटा सा छेद | small hole near rear camera in samrt phone  

small hole near rear camera, iphone,
अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं और आपके फोन का मॉडल  लेटेस्ट है तो आप देख सकते हैं कि उसके लेंस और फ़्लैश के बीच एक छोटा सा छेद होता है। हममें से बहुत लोगो को उस होल के बारे में नही पता है पर मैं आपको बता दूं कि वो होल दरअसल एक माइक्रोफोन है। ये माइक इसलिए लगाया जाता है ताकि जब भी आप रियर कैमरा से वीडियो रिकॉर्ड करते हैं तो उसके साथ-साथ अच्छी क्वालिटी में ऑडियो भी रिकॉर्ड किया जा सके।

Exacto नाइफ का कवर | Cover of thermocole cutting Exacto knife

exacto knife, knife covers, knife utilities, exacto knife reuse,
हम सभी ने कभी न कभी इस नाइफ का प्रयोग जरूर किया होगा। थेर्मोकोल काटने में, पेपर काटने में या फिर फोम काटने में। लेकिन हममे से बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि यदि इसे इस लिए डिजाइन किया जाता है की यदि नाइफ का धार खत्म हो जाये तो हम इसे निकल कर इसकी जगह नया नाइफ इसी कवर में लगा सकें और इसे फिर से यूज कर सकें।

टोमेटो सॉस की बोतल पर लिखा हुआ नंबर 57 | Hienz tomato sause bottle

heinz tomato ketchup 57, tomato sause 57, bottle 57,
अगर आप हेंज का टोमेटो सॉस यूज़ करते हैं तो आप ने सॉस की बोतल पर नंबर 57 लिखा हुआ देखा होगा। दरअसल ये एक टैप है। अगर टोमेटो सॉस अंदर जैम गया है और सही से निकल रहा है तो आप इस 57 नंबर पर हाथों से थपथपायें या टैप करें तो आपका कैचउप अच्छे से निकलेगा।

लॉलीपॉप स्टिक पर बना छेद | Small hole on lollipop sticks

lollipop stick and straws, hole on lollipop sticks,
आपने बचपन मे लॉलीपॉप तो खाया ही होगा। लॉलीपॉप खाने के बाद जो स्टिक होता था और उसमे जो छेद होता था हम सोचते थे कि ये सिटी बजाने के लिए है। दरअसल वो छेद इसलिए होता है कि जब लॉलीपॉप बनाता है तो उसका कुछ हिस्सा पिघलकर उस स्टिक में जाता है ताकि लॉलीपॉप अच्छे से टिका रहे।
फ्रेंड्स, ऐसे ही और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा ब्लॉग विजिट करते रहे। हम उम्मीद करते हैं की आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी। 

No comments