headertechf

Latest

जो शहद आप रोज खा रहे हैं वो असली है या मिलावटी, ऐसे करें पहचान | Test the purity of honey

honey purity test, honey is real or not, adulterated, impure or artificial honey
फ्रेंड्स, मधुमक्खी बहुत मेहनत से शहद बनाती है, जिसका प्रयोग हम सभी अपने दैनिक जीवन में और भोजन, दवाई, ब्यूटी प्रोडक्ट आदि के रूप में करते हैं।
हर रोज लगभग सभी घरों में शहद का इस्तेमाल होता है क्योंकि शहद के सेवन से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। किसी की सुबह की शुरुआत गर्म पानी और शहद के साथ होती है तो, कोई दूध में शहद मिला कर पीता है,  बच्चे को जन्म के बाद से ही शहद चटाया जाता है ताकि बच्चे का इम्मून सिस्टम मजबूत बना रहे, शुद्ध शहद में विटामिन, प्रोटीन, खनिज और अमीनो एसिड होते हैं, जिस से ढेर सारा पोषण और एनर्जी मिलती है। लेकिन क्या जिस शहद को हम इतना गुणकारी मान रहे हैं वो वाकई में इतना गुणकारी है?
आज के इस दौर में बाजार में मौजूद सभी शहद शुद्ध नहीं होते है हर चीज़ की तरह शहद भी मिलावटी या नकली हो सकता है, इसलिए बाजार से शहद खरीदने के दौरान आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। अगर आप भी बाजार से शहद खरीद लाएं है और आपको उसकी गुणवत्ता पर संदेह है तो ऐसे कुछ ऐसे तरीके है जिसकी सहायता से शहद की गुणवत्ता और शुद्धता की जांच आसानी से की जा सकती है। क्योंकि अगर आप मिलावटी शहद खाएंगे तो ये आपके स्वस्थ्य को फायदा नहीं बल्कि कई गुना ज्यादा नुक्सान पहुंचा सक्लता है। हेल्थ को फिट रखना हमारी अपनी जिम्मेदारी है जिसे हमें पूरी ईमानदारी के साथ निभाना चाहिए।

पानी से शहद की शुद्धता की जांच करें | Test honey with water

इस तरह जांच करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद डाल दें, अगर शहद गिलास की निचली सतह पर गिरता है और गिलास की तली तक पहुँचता है तो शहद शुद्ध है और अगर शहद गिलास की निचली सतह पर गिरने से पहले ही पानी में घुल जाता है, तो यह मिलावटी है।

कपड़े के प्रयोग से शहद की असलियत पहचानें | Use cotton cloth to test honey

honey absorption test, honey on cloth test, honey test,
एक सूती कपडा लें और इस टेस्ट को करने के लिए सबसे पहले आप इस सूती कपडे़ पर शहद की कुछ बूँदें डालें। अगर कपड़ा शहद को सोख लेता है तो शहद अशुद्ध है। इसके अलावा आप कपडे़ पर शहद लगाकर कुछ देर रहने दें और फिर धो दें, अगर कपड़े पर दाग पड़ जाएं तो शहद अशुद्ध है और इसमें रंग मिलाया गया है अन्यथा शहद शुद्ध है।

माचिस की तीली से टेस्ट | Matchstick test of honey

माचिस की तीली लें और उसका आगे का भाग शहद में डुबाएं और निकाल लें, अब इस तीली को जलाएं, अगर आपका शहद असली है तो तीली जल जाएगी और शहद भी तीली पर लगा रहेगा जबकि शहद नकली होने की स्थिति में तीली भीग जाएगी और नहीं जलेगी।
इसके आलावा आप और भी पॉइंट्स फॉलो कर सकते हैं जैसे कि
  • शुद्ध शहद कभी granulated अर्थात दानेदार नहीं होता, soft और smooth होता है। 
  • शुद्ध शहद पानी में डालकर हिलाने से पूरी तरह घुल जाता है। 
  • शुद्ध शहद आग के संपर्क में आने पर जलता नहीं है। 

honey flame test, real honey,
उम्मीद करते हैं ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, ऐसे ही और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए कृपया हमारी वेबसाइट विजिट करते रहे, हम आपके लिए ऐसे ही और आर्टिकल्स आगे भी लाते रहेंगे। 
----------------------------
क्या है वो चीज़ जो सूखी है तो 1 किलो, गीली होकर दो किलो, और जल जाये तो 3 किलो हो जाती है 
अगर नहीं जानते हैं कि स्मार्ट फोन को एंड्राइड फोन क्यों कहते है, तो जानिए 
मोबाइल चार्जिंग में ना करें ये गलतियां नहीं तो बाद में पछतायेंगे 
एयर कंडीशनर का प्रयोग वातावरण के लिए हानिकारक हो ऐसा जरूरी नहीं
अगर आप  बच्चे खाते हैं विटामिन सप्प्लिमेंट्स तो हो जाये सावधान 
इंसान ही नहीं पौधे भी स्मार्ट होते हैं
पसीने से भी होगा मोबाइल चार्जिंग 
टूथपेस्ट पर बनी रंगीन लाइन का मतलब क्या होता है
क्यों होता है शरीर में दर्द, जानिए कारण 

No comments